27-04-2024 11:09 AM | Source: IANS
मिंत्रा इंडिया ने ट्रेंड इंडेक्स रिपोर्ट की जारी, ओवरसाइज्ड टी-शर्ट, को-ऑर्ड सेट की बढ़ी डिमांड

Follow us Now on Telegram ! Get daily 10 - 12 important updates on Business, Finance and Investment. Join our Telegram Channel

https://t.me/InvestmentGuruIndiacom

Download Telegram App before Joining the Channel

भारत की पसंदीदा फैशन, ब्यूटी और लाइफस्टेशन डेस्टिनेशन मिंत्रा ने शुक्रवार को 'मिंत्रा ट्रेंड इंडेक्स' का पहला एडिशन लॉन्च किया, जो देश में देखे गए कुछ सबसे आउटस्टैडिंग फैशन ट्रेंड्स के बारे में बताती है।

'मिंत्रा ट्रेंड इंडेक्स' भारत के फैशन, ब्यूटी और लाइफस्टाइल के ट्रेंड्स को दिखाता है। रिपोर्ट इस बात पर ध्यान आकर्षित करती है कि कस्टमर मिंत्रा पर किस तरह प्यार बरसा रहे हैं।

पिछले 12 महीनों में लगभग 75 मिलियन यूजर्स मिंत्रा फैमिली में शामिल हुए, और उनमें से 65 प्रतिशत गैर-महानगरों से हैं, जिससे साबित होता है कि फैशन फीवर की कोई सीमा नहीं है!

मिंत्रा की चीफ बिजनेस ऑफिसर शेरोन पेस ने कहा, '''मिंट्रा ट्रेंड इंडेक्स', भारत में फैशन, ब्यूटी, पर्सनल केयर और लाइफस्टाइल सेगमेंट्स में कंज्यूमर ट्रेंड्स को बताता है। रिपोर्ट से साबित होता है कि देश में ट्रेंड्स को अपनाने में जबरदस्त बढ़ोतरी हुई है।''

शेरोन ने कहा, ''जब फैशन की बात आती है, तो देश बड़े पैमाने पर सेल्फ केयर और पर्सनल ग्रूमिंग को अपनाने के साथ-साथ एक्सपेरिमेंटल भी हो गया है। ये ट्रेंड्स भारत की लाइफस्टाइल चॉइस को दर्शाते हैं और अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी और अनोखी सर्विस के दम पर हमारे लाखों कस्टमर्स को फैशन और ब्यूटी की दुनिया से लेटेस्ट उपलब्ध कराने में हमारी भूमिका को रेखांकित करते हैं।''

प्लेटफॉर्म पर मंथली एक्टिव यूजर्स ने 60 मिलियन का आंकड़ा छू लिया, जिसमें 6 मिलियन कस्टमर औसतन हर महीने प्लेटफॉर्म पर 30 बार विजिट करते हैं।

रिपोर्ट से पता चला है कि पुरुषों को व्हाइट, ग्रे, हल्का नीला और ऑलिव जैसे कलर पसंद हैं, जबकि महिलाओं को बेज, पीच और लैवेंडर जैसे पेस्टल कलर्स आकर्षित करते हैं। इस बीच, टाइमलेस क्लासिक्स ब्लैक और ब्लू ने अपना जादू कायम रखा हुआ है।

जनरेशन जेड पुरुषों के लिए टॉप कलर्स चॉइस में चारकोल ब्लैक, ऐश ग्रे, पीच और रस्टी ऑरेंज से लेकर बकाइन तक शामिल हैं, और जनरेशन जेड महिलाओं के लिए पसंदीदा कलर पैलेट में मेटालिक सिल्वर पिंक, रेड, लैवेंडर और न्यूट्रल टोन के कलर शामिल हैं।

प्लेटफॉर्म पर प्रीमियम पेशकश लगातार बढ़ रही हैं और रनवे आइकन पर इंडियन वियर की डिमांड दोगुनी हो गई है, जबकि प्रीमियम लगेज कैटेगरी में साल-दर-साल 55 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

लक्जरी सलेक्शन की डिमांड में साल-दर-साल 150 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई, जो लक्जरी आइटम्स के लिए बढ़ती मांग का संकेत है।

प्रीमियम होम सेक्शन भी फरवरी 2024 में 50 प्रतिशत की सालाना वृद्धि के साथ प्रगति कर रहा है।

जनरेशन जेड वर्सिटी जैकेट, ब्लिंग ड्रेस और ओवरसाइज्ड ब्लेजर के साथ फैशन सीन्स को पहले की तरह प्रभावित कर रहा है।

महिलाओं की ट्रेडिशनल ड्रेस को एक मॉडर्न मेकओवर मिला है, जिसमें मोनोक्रोमैटिक लहंगे और मैटेलिक साड़ियां सुर्खियां बटोर रही हैं।

फेस्टिव सीजन के दौरान ओम्ब्रे साड़ियों की डिमांड में 12 गुना की भारी वृद्धि के साथ, बॉलीवुड से प्रेरित लुक ने हर जगह वार्डरोब में कलर्स की भरमार जोड़ दी है।

महिलाओं ने उत्साहपूर्वक कई नए ट्रेंड्स को अपनाया, जिनमें को-ऑर्ड सेट से लेकर कॉर्सेट और क्रॉप टॉप तक शामिल हैं।

इस बीच, हाई-वेस्ट बॉटम्स और रफल्ड ड्रेसेस ने फैशन में कमबैक किया।

पुरुष भी ट्रेंड-फर्स्ट फैशन में आगे बढ़ रहे हैं, जिसमें समर वाइब के लिए क्रोकेट शर्ट से लेकर बोल्ड ग्राफिक टीज ध्यान आकर्षित कर रही हैं।

पुरुषों की ओवरसाइज्ड टी-शर्ट और बैगी कार्गो की डिमांड में तीन गुना वृद्धि हुई है।

इसके अलावा, पैराशूट पैंट, बूटकट डेनिम और निट ट्राउजर्स जैसे पुराने जमाने के पसंदीदा भी फैशन में वापस आ रहे हैं, जो स्टाइल और कंफर्ट में सबसे आगे हैं।

देश के विभिन्न शहरों ने अपने यूनिक स्टाइल का भी प्रदर्शन किया! दिल्ली ने डेनिम को काफी पसंद किया, सही मायने में इसने 'भारत की जींस राजधानी' का प्रतिष्ठित खिताब अर्जित किया, जबकि कोलकाता ने 'कुर्ता राजधानी' के रूप में अपना प्रभुत्व कायम किया।

टी-शर्ट के प्रति ट्रेंड्स से पुणे ने काफी प्रभाव डाला और चेन्नई की खरीदारी को बड़े अंतर से पीछे छोड़ दिया!

जहां तक 'ड्रेस कैपिटल' की बात है, तो बेंगलुरु विजेता के रूप में उभरा है। मुंबई, चेन्नई और अहमदाबाद में खरीदारी को मिलाया भी जाए, तो भी बेंगलुरु में शर्ट की खरीदारी उनसे कहीं ज्यादा आगे है।

इस बीच, हैदराबाद में टी-शर्ट की डिमांड में वृद्धि हुई, जिसने चेन्नई और गुरुग्राम को पीछे छोड़ दिया और शहर चेन्नई की तुलना में कुर्ता सेट में बड़े अंतर से आगे रहा।


Top News

News Not Found

Tag News

News Not Found

More News

News Not Found